fbpx

Mera Ration App Benefits: ONORC से पहले सरकार ने क्यु लांच किया ‘मेरा राशन’ ऐप? Leave a comment

सरकार द्वारा “Mera Ration App” 12 March 2021 को जैसे ही Launch हुआ उसके बाद एक प्रश्न सभी कर रहे है कि  “One Nation One Ration Card” और मेरा राशन ऐप एक ही है या फिर अलग अलग? तो अगर आप भी इस दुविधा में है, तो आपको “Mera Ration App” और “ONORC” कि सभी उपयोगी जानकारी दी जा रही हैं जो आपके सवालों को खत्म कर देंगी.

Mera Ration App Benefits

Mera Ration App”  और “One Nation One Ration Card” भारत सरकार के द्वारा शुरू किये गए 2 अलग अलग Project है पर दोनों का सम्बन्ध “भारतीय खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग” से हैं.

‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ से पहले सरकार ने क्यु लांच किया ‘मेरा राशन’ ऐप?

‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ (ONORC) की शुरुआत 1 जून 2020 को भारत के 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशो में हो चुकी हैं. और अभी वर्तमान में इस योजना के तहत 32 राज्य और केंद्र शासित जुड़ चुके है पर अभी भी कुछ राज्य जैसे पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, दिल्ली और असम में यह योजना लागू नहीं हो पाई है. इस योजना का उद्देश Ration Card और Aadhar का डिजिटलीकरण करना है. ONORC प्राप्त कर लेने के बाद प्रवासी लोग कैसे राशन दुकान को ढूँढेंगे इसीलिए सरकार ने ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ से पहले ‘मेरा राशन’ ऐप को लांच किया हैं.

What is Mera Ration App?

What is Mera Ration App?

भारतीय खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के सचिव ‘सुधांशु पांडेय’ ने 12 मार्च 2021 को “Mera Ration App” Launch किया और उन्होंने बताया कि इस app के जरिये प्रवासी उपभोक्ता को ज्यादा फायदा होगा क्योकि वह अपने क्षेत्र के आसपास PDS के तहत संचालित राशन की दूकानो कि जानकारी प्राप्त कर सकेंगे. Mera Ration App के जरिये उपभोक्ता को कितना राशन मिलेगा वह इसकी जानकारी भी प्राप्त कर सकता हैं.

What is One Nation One Ration Card?

What is One Nation One Ration Card?

कोरोना वायरस के चलते प्रवासी लोगो को कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ा था जिसमे परिवहन और भोजन प्रमुख थे. ऐसी समस्या दोबारा उत्पन्न न हो इसके लिए सरकार ने “One Nation One Ration Card” योजना की शुरुआत कि है जिसके तहत देश का नागरिक देश में कही से भी राशन प्राप्त कर सकता हैं. इस योजना के जरिये उपभोक्ता चावल 3/KG, गेहूं 2/KG और 1/KG मोटा अनाज प्राप्त करेगा.  इस योजना का लाभ लेने के लिए वर्तमान राशन कार्ड को अपने राशन कार्ड को आधार से डिजिटलीकरण प्रक्रिया करके इस स्कीम में शामिल होना होगा.

Difference Between Mera Ration App and ONORC?

Difference Between Mera Ration App and ONORC?

“Mera Ration App” के जरिये प्रवासी लोग सिर्फ यह पता कर सकते है कि उनके आस पास सरकार खाद्य और सार्वजानिक वितरण विभाग द्वारा संचालित राशन की कितनी दुकानी है और उसे कितना अनाज मिल सकता हैं.

वही “One Nation One Ration Card” आपके राशन card का आधार से डिजिटलीकरण है जिसके द्वारा आप भारत में किसी भी राशन की दूकान से राशन खरीदने के योग्य हो जायेंगे. ONORC पूरे भारत में 31 मार्च 2021 तक लागू होने की संभावना हैं.

Final Words:

निष्कर्ष यही है की ‘ONORC’ आपके Ration Card का डिजिटलीकरण है और ‘Mera Ration’ app द्वारा आपके क्षेत्र में राशन दुकानों की जानकारी के साथ उनमे मिलने वाले राशन की जानकारी प्राप्त की जाती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *