fbpx

आखिर क्या है राकेश झुनझुनवाला का सक्सेस मंत्र ? 2

स्टॉक मार्केट के “बिग बुल”, “इंडियन वॉरेन बफे” नाम से प्रचलित मशहूर इन्वेस्टर राकेश झुनझुनवाला को शायद ही कोई शेयर मार्केट से जुड़ा हुआ व्यक्ति हो जो इन्हें नही जानता होगा। स्टॉक मार्केट में कितने ही उतार चढ़ाव हो, बिग बुल का एक ही उसूल है, नुकसान कम और मुनाफा ज्यादा। 1985 से स्टॉक मार्केट में शुरुआत कि और आज ये मुकाम हासिल कर लिया। तो आखिर क्या है राकेश झुनझुनवाला का सक्सेस मंत्र ?

राकेश झुनझुनवाला ने 1985 में स्टॉक मार्केट में पहली बार इन्वेस्ट किया था। आप को जानकर हैरानी होगी कि राकेश झुनझुनवाला ने उधार मांगे हुए 5000 रुपए से शुरुआत कि थी और आज 19681 करोड़ के आस पास का पोर्टफोलियो। वो कौन सी खास बातें हैं जिनपर बिग बुल हमेशा ध्यान रखने को कहते है।

बिग बुल का 3F का सीक्रेट फॉर्मूला :

राकेश झुनझुनवाला मानते है की किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले उस कंपनी कि “F – फेयर वैल्यू“, “F – फंडामेंटलस“ और “F – फ्यूचर प्रॉस्पेक्ट” जान लेना जरुरी है। किसी भी कंपनी के शेयर कि कीमत अच्छी हो या सस्ते भाव पर मिल रहा हो तो ये उसकी फेयर वैल्यू हुई. वहीं, कंपनी के फंडामेंटल कि भी अहम भूमिका है। इसके साथ ही कंपनी का फ्यूचर प्लान जान लेना जरूरी है। अब आपको तलाश होनी चाहिए ऐसी कंपनी की जिसके 3F मजबूत हो। अगर ऐसी किसी कंपनी में आप निवेश करते है तो आपको निवेश एक सफल निवेश साबित हो सकता है। राकेश झुनझुनवाला ने एक न्यूज चैनल के ज़रिए निवेशकों को बताया कि अगर इन बातों का ध्यान रखा जाए तो निवेशकों का निवेश नही डूबेगा। साथ ही उन्होंने बताया की 1985 से वे इसी सक्सेस मंत्र को फॉलो कर रहे हैं, और इसका परिणाम आज हम सबके सामने हैं।

कोरोना वायरस के चलते कैसा रहेगा भारतीय शेयर मार्केट का भविष्य – राकेश झुनझुनवाला

कोरोना महामारी के चलते शेयर मार्केट में भी बड़ी हलचल देखने को मिलीं। झुनझुनवाला का कहना हैं,  कि मार्केट में थोड़ी उतार चढ़ाव तो स्वाभाविक है। कोरोना के चलते स्थितियां थोड़ी खराब जरूर हुई हैं, पर इसे लंबे समय के लिए शेयर मार्केट पर ज्यादा प्रभाव नही पड़ेगा। कोरोना के चलते कंपनियों के कामकाज पर थोड़े समय के लिए असर देखने को मिल सकता । लेकिन जैसी ही परिस्थितियां सामान्य होगी वैसे ही शेयर मार्केट फिर से उछाल में आएगा। झुनझुनवाला कहते है,  कि ऐसे में निवेशकों के पास अगले 10 साल का मौका होगा।

ये 2 सेक्टर फायदेमंद साबित हो सकते है निवेशकों के लिए – राकेश झुनझुनवाला

राकेश झुनझुनवाला कहते है, आज महामारी का सबसे ज्यादा असर 2 ही इंडस्ट्रीज ने झेला है, होटल इंडस्ट्री और एविएशन । पर आने वाले समय में इन दोनों सेक्टर्स में जबरदस्त तेजी देखने को मिल सकती है। राकेश झुनझुनवाला कहते है, अगर आपका नवंबर–दिसंबर में घूमने का प्लान है, तो आपको होटल में बुकिंग मिलना मुश्किल है। आज कोई भी होटल इंडस्ट्री में हाथ नही डालता। लेकिन आने वाले समय में होटल इंडस्ट्री का भविष्य उज्ज्वल है। राकेश झुनझुनवाला ने खुद अपनी पत्नी के साथ 323 करोड़ रुपए इंडियन होटल कंपनी में निवेश किए है। दिसंबर तक इनके पास 2.1% कि हिस्सेदारी थी। राकेश झुनझुनवाला का मानना है की अगले 5 साल बाद कोई भी होटल इंडस्ट्री के शेयर को बेचने के बारे में नही सोचेगा। राकेश झुनझुनवाला कहते हैं, कि किसी भी कंपनी के शेयर लेने से पहले उस कंपनी के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर ले, क्यों की आने वाले समय में शेयर मार्केट काफी तेजी से बढ़ने वाला है, ऐसे में आप अपना फ्यूचर शेयर मार्केट में आजमा सकते है। सिर्फ आपको 3F फार्मूला को फॉलो करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *